चीन की एक झलक

संछिप्त स्थिति

चीन का भूमि क्षेत्रफल 96 लाख वर्ग कीलोमीटर है। 23 प्रान्त, 4 केंद्र शासित शहर (पेइचिंग, थ्येनचिंग, शांगहाई और छोंगछिंग), 5 सवायन्त प्रदेश ( भीतरी मंगोलिया, शिनच्यांग, क्वांगशी, तिब्बत, निंगश्या) 2 विशेष प्रशासनिक क्षेत्र ( हांगकांग और मकाओ )। चीन की सीमा 14 देशो के साथ लगती है ( उनमें से 12 पड़ोसी देशों के साथ सीमा तय की गई है ) और  चीन पाससागर से जुड़े 8 पड़ोसी देश है । चीनी समुद्र में 7600 से अधिक बड़े और छोटे द्वीप है, जिनमें से सबसे बड़ा वाला ताइवान द्वीप है जिसका क्षेत्रफल 35798 वर्ग किलोमीटर है ।

राजनीति

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में बहुदलीय सहयोग और राजनीतिक सलाहकार प्रणाली चीन की मूल राजनीतिक प्रणाली है । चीनी कम्युनिस्ट पार्टी सत्तारूढ़ पार्टी है, बाकी 8 लोकतंत्रीय दल चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेतृत्व में सत्ता में भाग लेते है और राजनीतिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक जीवन मे महत्वपूर्ण राष्ट्रीय नीतियों और महत्वपूर्ण मुद्दों पर सलाह मशवरा देते है ।

धर्म

चीन एक बहुधार्मिक देश है । चीनी धार्मिक अनुयायियों में मुख्य रूप से बौद्ध धर्म, ताओ धर्म, इस्लाम, कैथोलिक धर्म और ईसाई धर्म शामिल है । चीनी नागरिक स्वतंत्र रूप से अपने धार्मिक विश्वास का विकल्प चुन सकते है और अपने पहचान का प्रदर्शन कर सकते है । अपूर्ण आंकड़ों के मुताबिक चीन में लगभग 20 करोड़ विभिन्न धार्मिक अनुयायी है, वैध धार्मिक स्थान लगभग 1 लाख 44 हजार है, 3 लाख 80 हजार से अधिक धार्मिक कामगार है और 5500 से अधिक धार्मिक संगठन है । धार्मिक स्कूलो कि संख्या 100 से अधिक है, जो धार्मिक कामगार को प्रशिक्षित करते है । शिनच्यांग स्वायत प्रदेश में मस्जिदों, चर्चों, मंदिरों, ताओ धर्म के मंदिरों की संख्या 24800 है, जिनमे धार्मिक कर्मियों की संख्या 29300 है । शिनच्यांग इस्लामी कालेज आदि 8 धार्मिक कालेज या स्कूल है । तिब्बत में 1700 से अधिक बौद्ध कार्य स्थल है और मंदिरों में 46000 से अधिक भिक्षु धार्मिक कार्य करते है । हर साल ल्हासा में तीर्थ यात्रा करने वालो की संख्या 10 लाख से ज्यादा पहुँच जाती है ।





News paper D.J.

Comments

Popular posts from this blog

Bermuda Might Just Be the World's Most Magical Island Getaway / बरमूडा

Aajad Abhinandan "आजाद अभिनन्दन"